Practice Paper of Child Development/Pedagogy
English Version coming soon.
CTET 1st Practice Paper - Child Development/Pedagogy.
CTET 2nd Practice Paper - S.St. (Hindi)
CTET 2nd Practice Paper - S.St. (English)
Friends, in this post I give you Child Development/Pedagogy second practice paper. Check it, do you know these answers? अगर आप को लगता है कि मेरा दिया हुआ यह प्रैक्टिस पेपर आपके CTET/TET exam के लिए सही है तो follow button पर क्लिक जरूर करें यह आपकी तरफ से मुझे thanx होगा| दोस्तों, अपने इस पोस्ट में मैं आपको Child Development/Pedagogy का दूसरा प्रैक्टिस पेपर दे रहा हूँ| देखिये क्या आप को इनके अत्तर पता हैं? आपको कुछ भी डाउनलोड नहीं करना है| अगर आप मुझे कोई सुझाव देना चाहते हैं या जानकारी पाना चाहते हैं तो कमेंट में टाइप करें| मुझे आपके सुझावों का इंतज़ार है| मुझे आपके follow button पर क्लिक करने का भी इंतज़ार है|
English Version coming soon.
Q1 - एक विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कठिन परिश्रम करता है ताकि वह प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हो सके| यह विद्यार्थी ....... रूप से अभिप्रेरित है|
(1) आंतरिक
(2) बाह्य
(3) वैयक्तिक
(4) आनुभविक
Q2 - प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी क्षमताओं को तब विकसित कर पाएँगे जब
(1) उन्हे अन्य विद्यार्थियों से अलग किया जायेगा
(2) वे निजी कोचिंग कक्षाओं में पढेंगे
(3) बार-बार उनकी परीक्षा होगी
(4) वे अन्य विद्यार्थियों के साथ अधिगम-प्रक्रिया से जुडते हैं
Q3 - 'डिस्लेक्सिया' मुख्य रूप से ....... की समस्या से सम्बन्धित है|
(1) बोलने
(2) बोलने व सुनने
(3) सुनने
(4) पढने
Q4 - श्रवण ह्रास से ग्रसित बच्चे कक्षा में किस सबसे मुख्य नैराश्य (कुण्ठा) का सामना करते हैं?
(1) प्रस्तावित पाठ्य-पुस्तक को पढने की अक्षमता
(2) खेल-कूद में भागीदारिता निभाने में अक्षमता
(3) दूसरों के साथ संप्रेषण करने तथा सूचनाओं को बाँटने में अक्षमता
(4) दुसरे विद्यार्थियों के साथ परीक्षा देने में अक्षमता
Q5 - एक बाल-केन्द्रित कक्षा में, बच्चे सामान्यतः सीखते हैं
(1) वैयक्तिक और सामूहिक, दोनों रूपों में
(2) मुख्य रूप से शिक्षक से
(3) व्यक्तिगत रूप से
(4) समूहों में
Q6 - शिक्षकों को यह सलाह दी जाति है कि वे अपने शिक्षार्थियों को सामूहिक गतिविधियों में शामिल करें, क्यूंकि सीखने को सुगम बनाने के अतिरिक्त, ये ....... में भी सहायता करती हैं|
(1) मूल्य द्वंद्व
(2) आक्रामकता
(3) दुश्चिंता
(4) समाजीकरण
Q7 - पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा 'वस्तु स्थायित्व' को प्रदर्शित करता है?
(1) संवेदिप्रेरक चरण
(2) पूर्व-संक्रियात्मक चरण
(3) मूर्त संक्रियात्मक चरण
(4) औपचारिक संक्रियात्मक चरण
Q8 - एक विद्यार्थी कहता है, "उसका दादा आया है"| एक शिक्षक होने के नाते आपकी प्रतिक्रिया होनी चाहिए
(1) अच्छा, उसके दादाजी आए हैं|
(2) बच्चे, आप सही वाक्य नहीं बोल रहे|
(3) 'दादा आया है' की जगह पर 'दादाजी आए हैं' कहना चाहिए|
(4) आप अपनी भाषा पर ध्यान दीजिए|
Q9 - विद्यार्थियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने का आदर्श 'प्रतीक्षा समय' ....... के सही अनुपात में होना चाहिए|
(1) पाठ्यचर्या में प्रकरण विशेष के लिए आबंटित समय
(2) प्रश्न का कठिनाई स्तर
(3) पिछले पाठों से प्रश्नों का उत्तर देने के लिए विद्यार्थियों द्वारा लिया गया समय
(4) वास्तविक जीवन में प्रश्न की प्रासंगिकता
Q10 - ....... के अतिरिक्त निम्नलिखित कुछ तकनीकें हैं जो परीक्षा के कारण होने वाली चिंता को दूर करती हैं|
(1) प्रश्न-पत्र की संरचना (पैटर्न) से परिचित कराना
(2) परिणाम के बारे में बहुत अधिक सोचना
(3) समर्थन प्राप्त करना
(4) विशिष्टताओं पर बल देना
Q11 - 'बच्चे फिल्मों में दिखाए गए हिंसात्मक व्यवहार को सिख सकते हैं|' यह निष्कर्ष निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक द्वारा किए गए कार्य पर आधारित हो सकता है?
(1) एडवर्ड एल. थोर्नडाइक
(2) जे. बी. वाटसन
(3) एल्बर्ट बंडूरा
(4) जीन पियाजे
Q12 - सांस्कृतिक तथा भाषिक रूप से वैविध्यपूर्ण कक्षा में यह निश्चित करने से पहले कि शिक्षार्थी विशिष्ट शिक्षा वर्ग में आता है या नहीं, एक शिक्षक को करना चाहिए-
(1) माता-पिता को इसमें सम्मिलित नहीं करना चाहिए क्यूंकि उनके पास अपना कार्य होता है|
(2) अक्षमता स्थापित करने से पहले शिक्षार्थी की मातृभाषा का मूल्यांकन करना चाहिए|
(3) पारंगत मनोविज्ञानियों का उपयोग
(4) वातावरणीय कारकों को अप्रभावी बनाने के लिए बच्चे को अलग कर देना चाहिए|
Q13 - सीबीएसई शिक्षार्थियों के लिए व्यक्तिगत गतिविधियों के स्थान पर सामूहिक गतिविधयों की संस्तुति करती है| ऐसा करने के पीछे विचार हो सकता है <
(1) व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा के प्रति नकारात्मक संवेगात्मक प्रतिक्रियाओं से उबारना जो संपूर्ण अधिगम पर सामान्यीकृत हो सकती हैं|
(2) प्रत्येक शिक्षार्थी के स्थान पर समूह में अवलोकन द्वारा शिक्षक के कार्य को सरल बनाने के लिए|
(3) विध्यालयों के पास उपलब्ध समय को प्रासंगिक बनाना जबकि उनमे से अधिकांश के पास व्यक्तिगत गतिविधियों के लिए पर्याप्त समय नहीं होता|
(4) गतिविधि की ढाँचागत लागत को कम करना|
Q14 - जब एक बावर्ची खाना पकाते समय खाने को चखता है तो वह ....... के समान है|
(1) सीखने का आकलन
(2) सीखने के लिए आकलन
(3) सीखने के रूप मैं आकलन
(4) आकलन और सीखना
Q15 - जो अध्यापक/अध्यापिका अपने विद्यार्थियों की त्रुटियों में सुधार करना चाहता/चाहती है, उसके लिए निम्नलिखित में से कौन-सा समुचित मार्ग है?
(1) उसे अपने विद्यार्थियों की प्रत्येक त्रुटी का संशोधन करना चाहिए, इसके लिए चाहे उसे विद्यालय में देर तक बैठना पड़े
(2) उसे बार-बार की जाने वाली तथा सामान्य त्रुटियों की अपेक्षा कम बार होने वाली त्रुटियों का अधिक संशोधन करना चाहिए
(3) उसे उन त्रुटियों का संशोधन करना चाहिए जो सामान्य अर्थ व अवबोधनात्मकता में हस्तक्षेप करती हैं
(4) अगर त्रुटी-संशोधन प्रक्रिया बच्चों को क्षुब्ध करती है, तो उसे उनका संशोधन नहीं करना चाहिए
Q16 - एक समावेशी कक्षा वह है, जहाँ
(1) तब तक आकलन की पुनरावृति होती रहती है जब तक प्रत्येक अधिगमकर्ता न्यूनतम श्रेणी प्राप्त न कर ले
(2) विद्यार्थियों का भार कम करने के लिए अध्यापक केवल अनुमोदित पुस्तकों से ही पढ़ाते हैं
(3) समस्याओं का अधिकाधिक समाधान करने की सम्भावना की दृष्टि से बच्चों की सक्रिय भागीदारिता रहती है
(4) अध्यापक प्रत्येक अधिगमकर्ता के लिए वैविध्यपूर्ण व सार्थक अधिगमनात्मक अनुभवों हेतु परिवेश का निर्माण करते हैं
Q17 - भाषा-विकास के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा क्षेत्र पियाजे के द्वारा कमतर आँका गया?
(1) आनुवंशिकता
(2) सामाजिक अंतःक्रिया
(3) अहं-केन्द्रित भाषा
(4) विद्यार्थी द्वारा सक्रियात्मक रचना
Q18 - आप एक शिक्षिका/शिक्षक के रूप में 'रैगिंग और धमकाने' के सख्त विरोधी हैं तथा इस सन्दर्भ में विद्यालय में पोस्टर लगवाते हैं तथा समिति बनवाते हैं| आपसे जुड़ने वाले किशोर जो इस विचार के दृढ़ विश्वासी हैं, निम्नलिखित में से किस स्तर पर होंगे?
(1) उत्तर-पारंपरिक स्तर
(2) सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने वाला स्तर
(3) पारंपरिक स्तर
(4) पूर्व-पारंपरिक स्तर
Q19 - शिक्षार्थी तब तक नहीं सीख सकते जब तक
(1) वे सीखने के लिए तैयार न हों
(2) दैनिक आधार पर घर में उनके माता-पिता विद्यालय में उनके सीखने के बारे में नहीं पूछेंगे
(3) उन्हे शिक्षा के सामाजिक उद्देश्यों की आवश्यकताओं के अनुरूप न पढ़ाया जाए
(4) उन्हे यह पता न हो कि जो तथ्य उन्हे पढाए गए हैं,निकट भविष्य में उनका परिक्षण किया जायेगा
Q20 - शिक्षण का विकासात्मक परिप्रेक्ष्य शिक्षकों से यह मांग करता है की वे
(1) विभिन्न विकासात्मक अवस्था वाले बच्चों के साथ समान रूप से व्यवहार करें
(2) इस प्रकार का अधिगम अपलब्ध कराएँ जिसका परिणाम केवल संज्ञानात्मक क्षेत्र के विकास में हों
(3) कठोर अनुशासन बनाए रखने वाले बनें क्यूंकि बच्चे अक्सर प्रयोग (जाँच) करते हैं
(4) विकासात्मक कारकों के ज्ञान के अनुसार अनुदेशन युक्तियों का अनुकूलन करें
Q21 कक्षा VII का शिक्षार्थी गणित में त्रुटियाँ करता है| एक शिक्षक के रूप में आप
(1) शिक्षार्थी से कहेंगे की वह विकल्प्नात्मक पद्दति का प्रयोग करे अथवा स्वयं त्रुटी का पता लगाने के लिए उसे दुबारा करे
(2) शिक्षार्थी को दिखाएँ की त्रुटी कहाँ थी और शिक्षार्थी को उसे दुबारा करने के लिए कहेंगे
(3) शिक्षार्थी को सही उत्तर उपलब्ध कराएँगे
(4) शिक्षार्थी को कैलकुलेटर का प्रयोग करने की अनुमति देंगे
Q22 - रेन्ज़ुली प्रतिभाशाली की अपनी ....... परिभाषा के लिए जाने जाते हैं|
(1) त्रि-वृत्तिय
(2) त्रि-मुखी
(3) चार-पंक्तिय (टीयर)
(4) चार-स्तरीय
Q23 - एक बहु-सांस्कृतिक कक्षा -कक्ष में एक अध्यापिका सुनिश्चित करेगी कि आकलन में निम्नलिखित में से सम्मिलित हो:
(1) अपने विद्यार्थियों की सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि
(2) अपने आकलन उपकरण की विश्वसनीयता तथा वैधता
(3) अधिगम के न्यूनतम स्तरों के लिए अनुपालन करते हुए विद्यालय प्रशासन की अपेक्षाओं को पूरा करना
(4) आकलन उपकरण के मानकीकरण
Q24 - इन कथनों में से आप किससे सहमत हैं?
(1) एक बच्चे की असफलता मुख्य रूप से माता-पिता की शिक्षा तथा आर्थिक स्तर में कमी के कारण है|
(2) एक बच्चा अनुतीर्ण होता है क्यूंकि सरकार विध्यालयों में पर्याप्त प्रौद्योगिकीय संसाधन प्रदान नहीं कर रही है|
(3) एक बच्चे की असफलता के लिए वंशानुक्रम घटकों को प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसे उसने अपने माता-पिता से अर्जित किया है|
(4) एक बच्चे की असफलता व्यवस्था तथा बच्चे के प्रति प्रतिक्रिया करने में इसकी असमर्थता का एक प्रतिबिम्ब है|
Q25 - एक बच्चे को सहारा देने की मात्रा एवं प्रकार में परिवर्तन इस बात पर निर्भर करता है:
(1) बच्चे की नैसर्गिक योग्यताएँ
(2) अध्यापिका की मनोदशा
(3) कार्य के लिए प्रस्तावित पुरस्कार
(4) बच्चे के निष्पादन का स्तर
Q26 - पियाजे अनुमोदन करते हैं कि पूर्व-संक्रियात्मक बच्चे याद रखने में असमर्थता के लिए जिम्मेदार ठहराया है?
(1) उच्च-स्तर की अमूर्त तार्किकता की कमी
(2) परिकल्पित-निगमनात्मक तार्किकता की अयोग्यता
(3) व्यक्तिगत कल्पित कक्ष
(4) विचार की अनुत्क्रमणीयता (पलट न सके)
Q27 - इनमे से कौन-सा बाल विकास का एक सिद्दान्त है?
(1) विकास प्रत्येक बच्चे की गति का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है|
(2) विकास परिपक्वन तथा अनुभव के बीच अन्योन्यक्रिया की वजह से घटित होता है|
(3) अनुभव विकास का एकमात्र निर्धारक है|
(4) विकास प्रबलन तथा दण्ड के द्वारा सुनिश्चित किया जाता है|
Q28 - किस प्रकार से एक अध्यापिका बच्चों को बेहतर समस्या समाधानकर्ता बनने में सहायता कर सकती है?
(1) समस्याओं का समाधान करने के लिए वस्तु रूप में पुरस्कार देना
(2) बच्चों को विविध प्रकार की समस्याओं का समाधान करने के मौके देना तथा उनका हल करते समय सहयोग देना
(3) बच्चों को पाठ्य-पुस्तक में समस्याओं का उत्तर देखने के लिए प्रोत्साहित करना
(4) विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत सभी समस्याओं के सही समाधान उपलब्ध कराना
Q29 - निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सबसे बेहतर ढंग से वर्णन करता है कि कक्षा में बच्चों को प्रश्न पूछने के लिए क्यों प्रोत्साहित करना चाहिए?
(1) जिन चीजों के बारे में बच्चे नहीं जानते हैं उनके बारे में विचार करवाकर उन्हे यह महसूस करवाया जा सकता है कि उनमे बुद्दी की कमी है|
(2) प्रश्न बच्चों की जिज्ञासा को बढ़ाते हैं|
(3) प्रश्न अन्योन्यक्रिया के द्वारा अधिगम को आगे बढ़ाते हैं तथा संकल्पनात्मक स्पष्टता की दिशा में बढ़ते हैं|
(4) बच्चों को अपने भाषा कौशलों के अभ्यास की आवश्यकता होती है|
Q30 - एक अध्यापिका यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उसके विद्यार्थी आन्तरिक रूप से प्रेरित हैं| इस संदर्भ में वह करेगी:
(1) इस प्रकार की अधिगम गतिविधियों की योजना बनाना जो अभिसारी चिंतन को प्रोत्साहन देती है
(2) सभी बच्चों के लिए उपलब्धि के एकसमान मानकों को उल्लिखित करना
(3) अन्तिम परिणाम पर ध्यान देने के बजाय व्यक्तिगत रूप से बच्चों की अधिगम की प्रक्रियाओं पर ध्यान देना
(4) वस्तु रूप में पुरस्कार प्रस्तुत करना
Structure and content of CTET 2017
All questions in CTET test will be Multiple Choice Questions (MCQs), each carrying one mark, with four alternatives out of which one answer will be correct. There will be no negative marking.
There will be two papers of CTET.
i) Paper I will be for a person who intents to be a teacher for classes I to V.
ii) Paper II will be for a person who intents to be a teacher for classes VI to VIII.
Minimum Qualifying Marks in CTET 2017 Exam
To qualify the CTET 2017 exam, the candidates will have to secure the minimum qualifying marks. The minimum qualifying marks has been fixed by the Board.
> Candidates securing 60% or more will be declared CTET qualified.
> Candidates who will clear the exam will be issued CTET qualifying certificate. The Certificate will be valid for appointment till seven years from the date of declaration of its result.
Details required for checking the CTET Answer Key 2017
> Roll No
> Date of Birth
CTET Answer Key 2017 - Steps to download
As CTET Answer Key 2017 will be released only in the online mode and therefore, it is should be know the procedure of downloading. The answer key will be available in pdf format hence download it as accordingly. Step be step process is described here:
> The candidate can visit the link given in the post so as to proceed further.
> Find the answer key related link in the column of latest news and select to open.
> Download the CTET Answer Key 2017 as according to the set and paper.
> Compare the answers in the answer key with the answers in OMR sheet.
CTET Answer Key 2017 - Steps to use
Downloading the Answer Key 2017 of CTET is not enough the candidate must know the procedure to use the answer key. For the candidate's sake of convenience, the description of the process of answer key is given here.
> First is to obtain the answer key by downloading it.
> Check the no options the candidates have marked correctly in the exam.
> Compare the answers in the Answer Key of CTET 2017 as per the test booklets with one in the OMR sheet.
> For each correct answer, the candidates will be provided 1 mark.
> As there is no negative marking hence no marks will be deducted for wrong answers.
> Calculate the total marks. These marks are the estimated score.
Calculation of marks from CTET Answer Key 2017
Candidates after checking the Answer Key of CTET 2017 can calculate an estimated score in the exam. The Candidates should calculate the marks in the following method:
> Candidates should check the responses marked by them correctly in the exam.
> For every correct response, the candidates will get 1 mark.
There is no negative marking in the CTET exam.
CTET Answer Key 2017 - Advantages
Several benefits are associated with the CTET Answer Key 2017 . The answer key is the extremely useful document for the candidates. Some of the advantages of the answer key are listed here:
> It is helpful in estimating the marks in the exam paper.
> The candidates can come to know that whether they are in the recruitment race or left out.
> The candidate can make the rough approximation of his rank in the rank list.
> Last but not the least, the CTET Answer Key 2017 is beneficial to eradicate the stress of marks from the mind of the candidates.
BEST OF LUCK FRIENDS!
Practice paper / Sample Paper for CTET exam with answers. No need to download it's online. You can check your marks. CTET Practice Paper of C.D. CTET 2nd-PracticePaper-ChildDevelopment-Pedagogy - (ENGLISH) (HINDI). Do your practice. Best of Luck.
No comments:
Post a Comment